बैंक परीक्षा के लिए कंप्यूटर जागरूकता - कंप्यूटर के घटक - Computer World

Thursday 21 May 2020

बैंक परीक्षा के लिए कंप्यूटर जागरूकता - कंप्यूटर के घटक

बैंक परीक्षा के लिए कंप्यूटर जागरूकता - कंप्यूटर के घटक

इस लेख में, हम बैंक परीक्षाओं के लिए कंप्यूटर जागरूकता साझा करते हैं जिसमें कंप्यूटर के घटक शामिल हैं। कंप्यूटर जागरूकता या कंप्यूटर ज्ञान बैंक पीओ और बैंक क्लर्क परीक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आप कंप्यूटर जागरूकता से लगभग 15-40 प्रश्न देखेंगे जैसे IBPS PO, SBI PO, IBPS RRB, IBPS क्लर्क, SBI PO, SBI क्लर्क, इंडियन बैंक PO आदि। तो, आप पहले कंप्यूटर जागरूकता तैयार करें और फिर कंप्यूटर क्विज़ का प्रयास करें।

बैंक परीक्षाओं के लिए कंप्यूटर अवेयरनेस की तैयारी के लिए, आपको अपने स्कूल की मानक कंप्यूटर पुस्तकों को संशोधित करना होगा। इसके अलावा, आप हमारे कंप्यूटर जागरूकता अध्ययन सामग्री और कंप्यूटर क्विज़ की मदद से कंप्यूटर जागरूकता आसानी से तैयार कर सकते हैं।

बैंक परीक्षा के लिए कंप्यूटर जागरूकता पीडीएफ - कंप्यूटर के घटक

कंप्यूटर परीक्षाओं के लिए यहाँ कंप्यूटर जागरूकता है जो कंप्यूटर के अवयवों का वर्णन करती है। सभी कंप्यूटर सिस्टम को दो प्रकार के भागों की आवश्यकता होती है जो उन्हें चलाने के लिए एक साथ काम करते हैं। कंप्यूटर के ये घटक हैं:

हार्डवेयर: हार्डवेयर उस कंप्यूटर का हिस्सा है जिसे आप छू सकते हैं और देख सकते हैं।
उदाहरण: कीबोर्ड, माउस और मॉनिटर।

सॉफ्टवेयर: सॉफ्टवेयर उस कंप्यूटर का एक हिस्सा है जिसे आप स्पर्श नहीं कर सकते लेकिन बहुत महत्वपूर्ण है। सॉफ्टवेयर सभी प्रोग्रामिंग है जो कंप्यूटर को चलाता है; कंप्यूटर जो कुछ भी करता है उसे नियंत्रित करना।

मदरबोर्ड

इसे मेनबोर्ड, सिस्टम बोर्ड, बेसबोर्ड, प्लानर बोर्ड या लॉजिक बोर्ड के रूप में जाना जाता है। यह मुख्य मुद्रित सर्किट बोर्ड (पीसीबी) सामान्य प्रयोजन के माइक्रो कंप्यूटर और अन्य विस्तार योग्य प्रणालियों में पाया जाता है।


एक डिजिटल कंप्यूटर प्रणाली में एक परस्पर प्रणाली होती है

प्रोसेसर
याद
इनपुट / आउटपुट डिवाइस
CPU (प्रोसेसर)
प्रोसेसर को सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट के रूप में भी जाना जाता है। यह किसी भी कंप्यूटर सिस्टम का दिल है, जो वास्तव में प्रोग्राम निष्पादन का पूरा काम करता है। माइक्रो कंप्यूटर में प्रयुक्त केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई को माइक्रोप्रोसेसर भी कहा जाता है। मुख्य मेमोरी और सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट को एक बोर्ड पर रखा गया है जिसे मदरबोर्ड कहा जाता है लेकिन वे अलग-अलग इकाइयाँ हैं।

एक प्रोसेसर का घटक

नियंत्रण इकाई: संपूर्ण कंप्यूटर सिस्टम के संचालन की देखरेख के लिए जिम्मेदार।
अंकगणित और तर्क इकाई (ALU): कंप्यूटर को तार्किक और कम्प्यूटेशनल क्षमताओं के साथ प्रदान करता है।
रजिस्टर: प्रोसेसर के अंदर एक भंडारण स्थान।
याद
कंप्यूटर घटकों का दूसरा भाग मुख्य मेमोरी है: प्राथमिक मेमोरी / प्राइमरी स्टोरेज या कॉमन स्टोरेज। यह स्रोत कोड या प्रोग्राम रखती है। मेमोरी यूनिट में कई हजार स्टोरेज लोकेशन या सेल होते हैं। प्रत्येक सेल एक छोटा उपकरण है जो बाइनरी अंकों की स्थिति को शून्य या एक मान सकता है। सेल की यह स्थिति एक एकल बिट का प्रतिनिधित्व करती है।

जब तक यह बाहरी दुनिया के साथ संवाद करने में सक्षम नहीं होगा, कंप्यूटर का कोई फायदा नहीं होगा। कंप्यूटर के साथ संवाद करने के लिए एक उपयोगकर्ता को इनपुट / आउटपुट डिवाइस की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, इनपुट / आउटपुट डिवाइस को बाह्य उपकरणों के रूप में जाना जाता है क्योंकि वे सीपीयू और कंप्यूटर सिस्टम की मेमोरी को घेरते हैं। कुछ आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले इनपुट / आउटपुट डिवाइस इस प्रकार हैं:

इनपुट डिवाइस:

कीबोर्ड
जोस्टिक
चित्रान्वीक्षक
हल्की कलम
टच स्क्रीन
आउटपुट डिवाइस:

मॉनिटर
एलसीडी
मुद्रक
द्रोह करनेवाला
वक्ताओं
इसके अलावा, आगामी बैंक परीक्षाओं जैसे आईबीपीएस पीओ, आईबीपीएस आरआरबी पीओ और क्लर्क के लिए बैंक परीक्षाओं के लिए हमारे कंप्यूटर नोट्स पढ़ें।

जो उम्मीदवार बैंक परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें बैंक परीक्षाओं के लिए कंप्यूटर की जागरूकता को निम्न लिंक से पीडीएफ को पढ़ना चाहिए। यह बैंक परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण कंप्यूटर ज्ञान है।

No comments:

Post a Comment